पुलिस द्वारा स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा आईटी बेसिक नॉलेज का पाठ : ID हैक की ठगी से बचने के तरीके

पुलिस द्वारा स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा आईटी बेसिक नॉलेज का पाठ : ID हैक की ठगी से बचने के तरीके

आज कल  लोगों ने घर रहकर ही ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाना शुरू कर दिया। अब ऐसे में कोरोना  महामारी की आड़ में साइबर क्रिमिनल्स ने जालसाजी की घटनाओं को अंजाम देना शुरू कर दिया है। पहले ही साइबर और सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने चेतावनी दी थी कि साइबर फ्रॉड की घटनाओं में इजाफा हो गया था। देश में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी के साथ बैंकिंग सर्विस ऑनलाइन होती जा रही हैं तो उसके साथ-साथ रोजाना ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं सामने आती रहती हैं।  अभी हाल ही में नौसरबाजों द्वारा साइबर ठगी करने के नए नए तरीके ढूंढकर लोगों से ठगी की जा रही है। जिसके चलते अब ठगों द्वारा साइबर क्राइम के जरिए लगातार बच्चों को अपना निशाना बनाने के मामले सामने आ रहे हैं।

जिसमें नौसरबाज द्वारा बच्चों के सोशल मीडिया पर अलग अलग एप्लीकेशन में बनी आईडी के जरिए उनसे संपर्क कर पासवर्ड व ओटीपी लेकर ठगी मारी जा रही है। ऐसे मामले लगातार सामने आने के चलते राज्य सरकार द्वारा एक नया प्रोजेक्ट लाया जा रहा है। नौसरबाजों द्वारा साइबर ठगी करने के नए नए तरीके ढूंढकर लोगों से ठगी की जा रही है। जिसके चलते अब ठगों द्वारा साइबर क्राइम के जरिए लगातार बच्चों को अपना निशाना बनाने के मामले सामने आ रहे हैं। जिसमें नौसरबाज द्वारा बच्चों के सोशल मीडिया पर अलग अलग एप्लीकेशन में बनी आईडी के जरिए उनसे संपर्क कर पासवर्ड व ओटीपी लेकर ठगी मारी जा रही है। ऐसे मामले लगातार सामने आने के चलते राज्य सरकार द्वारा एक नया प्रोजेक्ट लाया जा रहा है। सरकार द्वारा लाए जा रहे इस प्रोजेक्ट के तहत पंजाब पुलिस की ओर से स्कूलों व प्रमुख स्थलों पर जाकर कैंप लगाए जाएंगे।

जिसमें स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। उन्हें सेमिनार में आईटी व साइबर क्राइम संबंधी बारीकि से जानकारी देकर अवेयर किया जाएगा। ताकि, बच्चे इन ठगों से अपना समय रहते बचाव कर सके। इसी के साथ बच्चों को गुड टच बैड टच और ट्रैफिक रूल्स के संबंध में सेमिनार करवाकर अवेयर किया जाएगा। आईटी एक्सपर्ट ने बताया कि आने वाले दिनों में जल्द इस पाठ को भी बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके जरिए पुलिस को ठगों तक पहुंचने में भी सहायता मिलेगी।