2 DRS के साथ सुपर ओवर पर भी नए नियम , जानिये इस बार के IPL में क्या होंगे नए नियम

2 DRS के साथ सुपर ओवर पर भी नए नियम , जानिये इस बार के IPL में क्या होंगे नए नियम

आईपीएल 2022 का आगाज होने में अब दो हफ्ते से भी कम का समय बचा है. इससे पहले आईपीएल मैचों की प्लेइंग कंडीशन्स में बड़ा बदलाव किया गया है. एक अहम बदलाव यह है कि अगर कोविड-19 के चलते कोई टीम प्लेइंग इलेवन उतारने में असमर्थ है तो बीसीसीआई उस मैच को दोबारा आयोजित करेगा. अगर कोरोना संक्रमण के कारण मैच पुनर्निर्धारित नहीं हो पाता है, तो उसे तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। मार्च से शुरू होने जा रहे आईपीएल 2022 से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कुछ नए नियम जारी हैं। इन नए नियमों में टीमों की प्लेइंग इलेवन से लेकर डीआरएस (DRS) तक के नियम शामिल हैं।

बीसीसीआई ने लीग के 15वें सीजन के लिए सोमवार को नए नियम जारी किए। इनमें सबसे प्रमुख किसी टीम में कोरोना का मामला सामने आने के बाद टीम के प्लेइंग XI में बदलाव किया जा सकता है। अगर टीम प्लेइंग इलेवन नहीं तैयार कर पाती है कि उस मैच को बाद में फिर से शेड्यूल किया जाएगा। अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता है तो फिर मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। इसके अलावा लीग के दौरान प्रत्येक पारी में दो डीआरएस होंगे। आईपीएल 2022 के पहले मुकाबले में 26 मार्च को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कुछ अहम बदलाव किए हैं। अब टीमें एक नहीं दो डीआरएस का इस्तेमाल कर पाएंगी। साथ ही कोविड केस मिलने पर भी अब टीम को सीधे खामियाजा नहीं भुगतना पड़ेगा बल्कि आईपीएल टेक्निकल कमेटी इस पर अंतिम फैसला लेगी कि मैच को आगे बढ़ाया जा सकता है या नहीं।
आईपीएल के मैचों में यह नियम भी बदलेंगे
आईपीएल के मैचों में पहले प्रत्येक पारी में एक टीम को एक डीआरएस (रिव्यू) मिलता था। लेकिन अब एक नहीं बल्कि दो बार टीमें आगामी सीजन में रिव्यू का इस्तेमाल कर पाएंगी।
हाल ही में मेरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने कैच आउट के बाद स्ट्राइक बदलने वाले नियम में बदलाव किया था। बीसीसीआई ने आगामी आईपीएल 2022 में भी यह नियम लागू कर दिया है। इसके मुताबिक अब कैच आउट होने के बाद स्ट्राइक बदले या ना बदले, नया बल्लेबाज की स्ट्राइक पर आएगा।
इसके अलावा मैच में सुपर ओवर भी अगर प्लेऑफ या फाइनल में टाई होता है तो जिस टीम ने लीग स्टेज में टेबल में ऊपर समाप्त किया था उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। वहीं अगर सुपर ओवर नहीं हो पाता है किसी कारणवश तो पॉइंट्स टेबल में जो टीम ऊपर होगी उसी टाई की स्थिति में विजेता घोषित किया जाएगा।
गौरतलब है कि इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल के 15वें संस्करण के लीग स्टेज का कार्यक्रम जारी कर दिया था। 26 मार्च से 22 मई तक लीग स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे। इस लीग का आयोजन कुल 65 दिनों तक होगा और 29 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि, प्लेऑफ का कार्यक्रम जारी नहीं हुआ था और अभी भी इसका इंतजार है।