सरकार जल्द ही जालंधर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने की करेगी घोषणा :बढ़ेगी की खेल प्रति जागरूकता और घरेलु मांग

सरकार जल्द ही जालंधर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने की करेगी घोषणा :बढ़ेगी की खेल प्रति जागरूकता और घरेलु मांग

जालंधर :- पंजाब सीएम भगवंत मान  ने अपने शपथ समारोह के दौरान पंजाब में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने का भी वादा किया था।  उसी वादे के चलते आम आदमी पार्टी के नए मुख्या मंत्री पंजाब के जालन्धर शहर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोल रहे रहे है। और इस यूनिवर्सिटी का चार्ज  भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को सौपने का दवा भी किया जा रहा है। हरभजन को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चार्ज मिलने से पंजाब में खेलों को वर्चास्व वापस लौटने की संभावना है और साथ हे हरभजन को पावर मिलते ही खेलों में बहुत से  बदलाव संभव होते दिखाई देंगे।
जैसे की  अगर यूनिवर्सिटी बनती है तो स्पोर्ट्स टूरिज्म पैदा होगा जो स्पोर्ट्स गुड्स इंडस्ट्री के लिए लाभप्रद है ही, साथ में युवाओं को खेल सेक्टर में मौके मिलेंगे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पहले से 75 करोड़ से नया स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बन रहा है।साथ ही जालंधर के स्पोर्ट्स कॉलेज को रीजनल सेंटर बनाने की योजना बनाई थी। अब जिले को यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने से आर्थिक तरक्की में गति होगी।
अभी सालाना 1200 करोड़ टर्नओवर वाले 400 कारखाने हैं जिन्हें नई यूनिवर्सिटी बनने पर नया कारोबार मिलेगा।खेल उद्योग संघ के कन्वीनर रविंदर धीर ने कहा कि लंबे समय से ऐसे प्रोजेक्ट का इंतजार कर रहे हैं। स्पोर्ट्स फोरम के प्रेसिडेंट संजय कोहली कहते हैं हॉकी के ही मुकाबले यहां हों तो 100 टीमें खेलेंगी जिससे हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री को फायदा होगा। युवा एक्सपोर्टर मुकुल वर्मा कहते हैं कि यूनिवर्सिटी बनने से स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के प्रोडक्ट्स पर रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम तेज होगा।