अगर अब चेक बाउंस होने पर 1-2 माह में हो सकती है जेल, जुर्माना समेत राशी 1 माह में चुकानी होगी जुर्माना समेत रकम

अगर अब चेक बाउंस होने पर 1-2 माह में हो सकती है जेल, जुर्माना समेत राशी 1 माह में चुकानी होगी जुर्माना समेत रकम

नई दिल्ली:- चेक बाउंस पर अब सरकार और सख्त अगर अब चेक बाउंस होने पर 1 माह में जर्माना समेत रकम नही चुकाई तो हो सकती है जेल. डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए कमर कस चुकी है सरकार उन लोगों पर लगाम लगाने की तैयारी में जुट गयी है, जो जानबुझकर चेक बाउंस करवाते है. ऐसे लोगो को एक दो महीने में ही जेल कि हवा खानी पड सकती है. 

सरकार बजट सत्र में एक विधेयक लाने की तेयारी कर रही है. इसमें ऐसे प्रावधान होगे जिनके तहत अगर ग्राहक चेक बाउंस होने के एक माह के अंदर भुगतान नही करता तो उसे जेल जाना होगा. 
 
अभी यह है प्रावधान
अभी जेल की सजा की सजा का प्रावधान तो है, लेकिन क़ानूनी कारवाई में सालो लग जाते है, कानून के तहत चेक मूल्य का दोगुना जुर्माना या दो साल की सजा या दोनों हो सकती है. लेकिन यह अदालत से निर्णय होने से निर्णय होने के बाद अमल में आता है. पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर कारोबारियों के समूह ने वेदना जताई थी. उनका कहना है कि चेक बाउंस होने के मामले में उन्हें वसूली करने के लिये अदालत जाना होत है. इसमे कई वर्ष लग जाते है फ़िलहाल अलग अलग कोर्ट में लगभग 20 लाख केस दर्ज है. इसमे कई मामले तो 5 साल से ज्यादा पुराने है.