अब वाट्सऐप पर चैटिंग के साथ-साथ कर सकेंगे पेमेंट, चैट को भी छुपा सकेगे

अब वाट्सऐप पर चैटिंग के साथ-साथ कर सकेंगे पेमेंट, चैट को भी छुपा सकेगे

नई दिल्ली. वाट्सएप पर चैटिंग करते-करते आप डिजिटल पेमेंट भी कर सकते हैं। जुकरबर्ग ने कहा है कि भारत में पेमेंट गेटवे Whatsapp Pay लॉन्च किया जाएगा। अब नए फीचर की मदद से अब चैट को छुपाया जा सकता है तो वहीं इमोजी में भी बदलाव होने वाले हैं। फेसबुक इसके लिए डिजिटल मॉड‌्यूल तैयार कर रही है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह ऐलान किया है। हालांकि जुकरबर्ग ने Whatsapp pay की लॉन्चिंग डेडलाइन बताने से इनकार कर दिया है। 

अमेरिका में विशेषज्ञों से बातचीत में जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी वैश्विक बाजार के लिए डिजिटल पेमेंट पर काम कर रही है। लेकिन दिक्कत यह थी कि भारत सरकार ने डेटा के स्टोरेज को भारत में ही रखने की मांग कर दी है। इसलिए अब इस पर नए सिरे से काम किया जा रहा है। इसमें कोशिश की जा रही है कि वाट्सएप में जैसे चैट की गोपनीयता बरकरार रहती है, वैसे ही पेमेंट में भी हो। यह इसलिए जरूरी है कि कोई भी मैसेजिंग सेवा तभी तक उपयोगी है जब तक वह प्राइवेट हो। लेन-देन को बहुत से लोग गोपनीय रखना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए वाट्सएप पे बहुत कारगर साबित होगा। 

भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पिछले साल की तुलना में फेसबुक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता 1.56 बिलियन तक पहुंच गए हैं। यह  पिछले वर्ष की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। यही वजह है कि अब जुकरबर्ग इस प्लेटफार्म को दूसरे बिजनेस से जोड़कर ज्यादा मुनाफा हासिल करना चाहते हैं।

Whatsapp के इस लेटेस्ट अपडेट के साथ बदल जाएगा चैटिंग करने का अंदाज

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। नए फीचर की मदद से अब चैट को छुपाया जा सकता है तो वहीं इमोजी में भी बदलाव होने वाले हैं।

WABetainfo की अगर एक रिपोर्ट की बात करें तो व्हॉट्सएप ने एंड्रॉयड बीटा 2.19.106 को रोलआउट कर दिया है। इस अपडेट में डूडल पिकर में कुछ बदलाव किए गए हैं जहां यूजर्स को स्टिकर्स और इमोजी के लिए ग्रुप टैब मिलेगा. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि व्हॉट्सएप ने हालांकि अभी तक इसे रोलआउट नहीं किया है तो वहीं फिलहाल इसपर काम चल रहा है।

एक और बदलाव जो व्हॉट्सएप में देखने को मिला है वो ये है कि आरकाइव चैट ऑप्शन को मेनू के पीछे भेज दिया गया है। इससे पहले ये कहा जा रहा था कि यूजर्स के पास आरकाइव चैट को कंट्रोल करने का ऑप्शन दिया जाएगा। इसे सबसे पहले व्हॉट्सएप बीटा वर्जन 2.19.101 में देखा गया था।